Latest News

पैसे कमाने के तरीके | how to earn money online

 ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

आप अपने मोबाइल फोन से या फिर लैपटॉप से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

आज के टाइम में इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत तरीके है। इस आर्टिकल में आप ऐसे ही कुछ जेन्युइन तरीकों के बारे में जानेगे

1 फ्रीलान्सिंग

आप अलग-अलग फ्रीलान्सिंग प्लैटफ़ार्म (upwork, fiverr इत्यादि) पर जाकर दूसरों के लिए काम करके कमा सकते हैं। जैसे आप दूसरों के लिए वैबसाइट बना सकते हैं, फोटो एडिटिंग, विडियो एडिटिंग इत्यादि करके कमा सकते हैं।

2 ऑनलाइन रीसेलिंग

ये बड़ी तेज़ी से बढ़ा है और इसे कोई भी कर सकता है। आप किसी रीसेलिंग एप से रीसेलिंग कर सकते हैं या फिर खुद किसी सप्लाइर से कांटैक्ट करके उनके प्रोडक्टस की रीसेलिंग कर सकते हैं।

3 अफिलियट मार्केटिंग

आजकल बहुत सी कंपनियाँ अपने प्रोडक्टस की अफिलियट मार्केटिंग करवाती हैं। इसका मतलब होता है की जब आप उनके प्रोडक्टस की लिंक को किसी से शेयर करते हैं और उस लिंक से कोई खरीदता है तो आपको कमिसन मिलता है।

4 कंटैंट राइटिंग

अगर आप लिखने में अच्छे हैं तो आपके लिए ऑनलाइन बहुत से ऑप्शन हैं। आप या तो किसी फ्रीलान्सिंग प्लैटफ़ार्म पर जाकर काम ले सकते हैं या फिर आप किसी कंपनी से सीधे संपर्क करके काम मांग सकते हैं। मतलब आप क्लाईंट बेस्ड काम कर सकते हैं।

5 ब्लॉगिंग

यदि लिखने में अच्छे हैं तो आप ब्लॉगिंग भी कर सकते हैं। जब आपका ब्लॉग बड़ा हो जाएगा तो आप उससे विभिन्न तरीकों से कमा सकते हैं। जैसे- गूगल एडसेंस, अफिलियट मार्केटिंग, दूसरों के प्रोडक्टस प्रोमोट करके, स्पोनसरशिप से या फिर खुद का ही कोई प्रॉडक्ट बेचकर। ब्लॉगिंग ऑनलाइन कमाने का सबसे धीमा पर बहुत प्रभावशाली तरीका है। पर याद रखिए इसमें बहुत ज्यादा सब्र की जरूरत होती है।

6 यूट्यूब

किसी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप उस विषय से संबन्धित चैनल शुरू करके कमा सकते हैं। इसमें भी आप ब्लॉगिंग की तरह अलग-अलग श्रोतों से कमा सकते हैं।

7 शेयर ट्रेडिंग

ये है तो अच्छा पर इसको पहले सीखना जरूरी है। सीधे कूदेंगे तो सीधे डूबेंगे। वैसे इसके बारे में मैं ये कह सकता हूँ कि लोग अपनी भावनाओं के कारण नुकसान करा बैठते हैं। मैंने ये अपने कॉलेज के दिनों में आजमाया था। कमाया फिर डूबा भी दिया। इसलिए ये बात बोल रहा हूँ, सीखना जरूरी है।
भ्रामक विज्ञापनों के चक्करों में ना पड़ें। आपने विज्ञापनों में देखा होगा कि एक बंदा स्क्रीन पर देखता है, ग्राफ नीचे जाता है तो वो खरीद लेता है, जब ग्राफ ऊपर जाता है तो वो बेच देता है और अमीर बन जाता है। इतना ही आसान होता तो हर गली-मोहल्ले में अमीरों की लाइन लगी होती। पर ऐसा होता है क्या?

8 ई-कॉमर्स प्लैटफ़ार्म पर एक सेलर बनकर

आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसी वैबसाइट पर जाकर सेलर बन जाइए और अपने प्रोडक्टस को इन वैबसाइट्स पर लिस्ट कर दीजिए। कस्टमर ऑर्डर करेगा फिर आप घर पर अपने प्रॉडक्ट की पैकिंग करेंगे और कंपनी की तरफ से डीलीवरी बॉय आकर आपसे आपका पैकेट ले लेगा। इसके बाद कंपनी उसे कस्टमर को डीलीवर कर देगी। उसके बाद कंपनी आपको आपका पेमेंट आपके बैंक अकाउंट में दे देती है।
आपको क्या लगता है? आप जो सामान अमेज़न फ्लिपकार्ट से मंगाते हैं वो कैसे आता है? ऐसे ही आता है।

rkguptatech.in

हैलो दोस्तों👭👬👫 मेरा नाम राजन गुप्ता है || 😊 और मैं आपको इस Website में आनलाइन फार्म, रजिस्टर करना के बारे में फुल जानकारी देता हूँ.😊 🌹इसके अलावा मैं और भी Topic को कवर करता हूँ 🌹 जैसे :- App,Tech Update, Websites, CSC, Digital marketing, Adhar Card, Pancard,Ration Card, इत्यादि जानकारी आपको इस Websiteपर मिलती रहेगी 🌹

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button