Latest NewsSarkari Yojana

नरेगा जाॅब कार्ड कैसे बनाएँ | Narega Job Card Process

नरेगा जाॅब कार्ड कैसे बनाएँ | Narega Job Card Process 
नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है आज के हमारे इस आर्टिकल में दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा नरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाया जाता है हमारा आपसे निवेदन है इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा ध्यान से पढ़ें तब आपको यह जानकारी समझ में आएगी कि नरेगा जॉब कार्ड किस तरह से ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा बनाया जाता है




नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा कैसे बनाएं– नरेगा नरेगा जॉब कार्ड ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा जारी किए जाते हैं जिसे 25 अगस्त 2005 को कानून द्वारा अधिनियम किया गया मनरेगा योजना के अंतर्गत साल भर में 100 दिन की रोजगार गारंटी प्रदान की जाती है राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार अधिनियम के तहत आर्थिक रूप से गरीब परिवार को जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं नरेगा जॉब कार्ड पाने के लिए आवेदक को आवेदन करना होता है नरेगा जॉब कार्ड बनाए वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर नरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसलिए के माध्यम से हम आपको नरेगा कार्ड का ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया विस्तार से बताएंगे इससे जुड़ी अन्य सूचनाओं के विषय में आपको और भी जानकारी उपलब्ध कराएंगे रोजगार कार्ड से संबंधित अधिक सूचना प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ें।


नरेगा जॉब कार्ड 2030 कैसे बनवाएं– दोस्तों या योजना ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों के लिए चलाई जाती है जिसके तहत लोगों को रोजगार प्रदान किया जाता है नरेगा जॉब कार्ड में व्यक्ति द्वारा किए गए कामों को दर्ज किया जाता है यह जॉब कार्ड एक परिवार में 5 सदस्यों के लिए ही बन सकता है और यह जॉब कार्ड देश के हर राज्य में जारी किया गया है वह किसी भी राज्य की स्थिति को ऑनलाइन के माध्यम से चेक किया जा सकता है हर लिस्ट में आपके काम की पूरी जानकारी जैसे अपने काम कब किया आपका काम कितना है कौन सी तारीख को किया आदि प्राप्त कर सकते हैं।


नरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन   स्थिति  कैसे  चेक करें – 


• सबसे पहले आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
• उसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा आपको डाटा एंट्री के सेक्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है।
• आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुल जाएगी उस पर हम आपको आपके राज्य का चयन करना होगा।
• उसके बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा आपको इस पेज पर रजिस्ट्रेशन करना है।
• रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी जैसे वित्तीय वर्ष आपका जिला ब्लॉक आपकी तहसील यूजर आईडी पासवर्ड दर्ज करें और नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरकर लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होगा।
• जैसे ही आप LOGIN के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सेटिंग पर नया पेज खुल जाएगा आपको इस पेज में रजिस्ट्रेशन एंड जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
• आपकी स्क्रीन पर आवेदन फार्म खुल जाएगा आपको वेदन फार्म में सभी विवरणों को दर्ज करना होगा आप जैसे घर की मुखिया का नाम पंजीकरण करने की तिथि परिवार के सदस्यों की संख्या आयु लिंग सभी जानकारी काफी अच्छी तरह से दर्ज करने के बाद आप व्हाट्सएप के बटन पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा अब आपको फार्म में मुखिया की एक पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी और अपलोड की गई फोटो को सेव कर दें।

नरेगा जॉब कार्ड के ऑनलाइन स्थिति को कैसे देखें- 

• सबसे पहले गरीबों की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
• होम पेज पर आपको जॉब कोर्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने सभी राज्यों के लिस्ट खुल जाएगी उसमें से आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
• आपकी रात को ज्वाइन करने के बाद आपके सामने एक विंडो खुल जाएगी इस पर आपको आपके पूछी गई सारी जानकारी वित्तीय वर्ष जिला ब्लाक और पंचायत को चुना होगा।
• फिर आपके सामने ग्राम पंचायत के लिस्ट खुल जाएगी इसमें आपको आपके नाम के जॉब कार्ड के नंबर को क्लिक करना होगा जिसके पश्चात आपके सामने पूरी जानकारी खुल जाएगी आपके सामने आपका जॉब कार्ड खुल जाएगा आप लिस्ट में अपने किए गए काम का रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं इस प्रकार आपकी नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन स्टेटस देखने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज– 
नरेगा जॉब कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिन्हें आप को पहले से ही बना कर रखना होगा इसके बाद रोजगार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं आइए देखते हैं आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से हैं-

– आधार कार्ड
– पासपोर्ट साइज फोटो
– पहचान पत्र
– राशन कार्ड
– बैंक अकाउंट
– मोबाइल नंबर

नरेगा जॉब कार्ड 2023 से मिलने वाला लाभ-


जॉब कार्ड से जॉब कार्ड धारक को नीचे दिए गए लाभ सरकार के द्वारा प्रदान किए जाते हैं

1. मेधावी छात्र पुरस्कार स्कीम।
2. विकलांग सहायता योजना।
3. अक्षमता पेंशन स्कीम
4. कन्या विवाह सहायता स्कीम
5. कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना
6. आवास सहायता स्कीम
7. शौचालय सहायता योजना
8. आवासीय विद्यालय स्कीम
9. कौशल विकास तकनीकी प्रमाणन और उन्नयन योजना
10. सौर ऊर्जा सहायता स्कीम
11. महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
12. मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद स्कीम
13. निर्माण कामगार अंत्येष्टि सहायता स्कीम
14. संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
15. चिकित्सा सुविधा स्कीम।

नरेगा जॉब कार्ड बनवाने  की प्रक्रिया– दोस्तों नरेगा जॉब कार्ड बनाने का कोई प्रावधान नहीं है बल्कि नरेगा जॉब कार्ड ऑफलाइन ही बनाया जाता है इसलिए मनरेगा जॉब कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें

1. सबसे पहले आपको अपने ग्राम प्रधान के पास जाना होगा।
2. मैं मंडे का जाब कार्ड बनवाने संबंधी दस्तावेज अपने साथ लेकर जाना होगा।
3. ग्राम प्रधान या सरपंच द्वारा आपके सभी दस्तावेजों की जांच की जाएगी इसके अलावा ग्राम प्रधान देखेगा कि आप मनरेगा जॉब कार्ड के पात्र हैं या नहीं।
4. इसके बाद ग्राम प्रधान आपके दस्तावेजों को संबंधित कार्यालय में भेज देगा जिसके बाद आपका बनने का जाप कार्ड बन जाता है।
5. मनरेगा जॉब कार्ड बन जाने के बाद आप ऑनलाइन नरेगा जॉब लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं इसके अलावा मनरेगा जॉब कार्ड के आधार पर मनरेगा के तहत 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।


इस प्रकार दूं तो आप अपनी नरेगा जॉब कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं यदि आपके पास नरेगा जॉब कार्ड हैं तो आप ऑनलाइन अपने जॉब कार्ड पर किए गए कामों के विवरण को भी देख सकते हैं पोस्ट कौन तक पढ़ने के लिए धन्यवाद.


rkguptatech.in

हैलो दोस्तों👭👬👫 मेरा नाम राजन गुप्ता है || 😊 और मैं आपको इस Website में आनलाइन फार्म, रजिस्टर करना के बारे में फुल जानकारी देता हूँ.😊 🌹इसके अलावा मैं और भी Topic को कवर करता हूँ 🌹 जैसे :- App,Tech Update, Websites, CSC, Digital marketing, Adhar Card, Pancard,Ration Card, इत्यादि जानकारी आपको इस Websiteपर मिलती रहेगी 🌹

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button