CSC UpdateLatest News

आधार कार्ड अपडेट करें फ्री में । Adhar Card Update in Free of cost

आधार कार्ड अपडेट करें फ्री में । Adhar Card Update in Free of cost




दोस्तों नमस्कार आज किस आर्टिकल में आपका स्वागत है आज हम बात करेंगे आधार कार्ड में दस्तावेज के अपडेट करने के बारे में जैसा कि आप सब जानते हैं आधार कार्ड एक ऐसा दस्तावेज हो गया है जो कि सबसे जरूरी दस्तावेजों में गिना जाने वाला दस्तावेज है आधार कार्ड को लेकर सरकार ने हाल ही में एक आदेश जारी किया है जिसके बारे में हम आज आपको इस पोस्ट में बताएंगे आपसे निवेदन है इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस जानकारी का अधिक से अधिक लाभ उठाएं ताकि होने वाली समस्या से बच सकें और दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

aadhar update

आधार कार्ड दस्तावेज अपडेट निम्नानुसार चरणों में पूरी की जा सकेगी- 


दोस्तों आजकल सभी के पास आधार कार्ड होता है तो ऐसे में यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही जरूरी है।
जैसा कि आप जानते हैं आधार कार्ड की एजेंसी UIDAI ने हाल ही में कहा था कि आपको अपनी पहचान के लिए और अपने एड्रेस के लिए दस्तावेजों को अपडेट करना है जो कि फ्री है लेकिन ऐसे अपडेट की प्रक्रिया के लिए हाल ही में यूआईडीआई ने अंतिम तिथि की घोषणा कर दी है जो कि 14 जून 2023 है। इस पोस्ट में हम यही जानेंगे कि बिना पैसे दिए हुए फ्री में आधार कार्ड कैसे अपडेट किया जाता है।




● आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने के लिए हमें सबसे पहले आधार कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के लिए यहां पर क्लिक करें। जैसे ही आप क्लिक करते हैं आपके सामने इस तरह का पेज खुल जाएगा।


●  इस पेज पर हमें लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप लोग इनकी ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको मांगी गई जानकारी को डालकर send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त करेंगे और मोबाइल बनाए हुए और टीपू को इंटर ओटीपी वाले ऑप्शन पर फेल करके लॉगइन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।



● लॉगइन होने के बाद हमारे सामने यह ऑप्शन खुलेंगे

● पेज में नीचे की तरफ जाने पर हमें यह इस तरह से दिखाई देगा ।




● जहां हमें डॉक्यूमेंट अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।




● डॉक्यूमेंट अपडेट पर क्लिक करने के बाद इस तरह का ऑप्शन खुलेगा जिसमें बताया गया है कि हमें ऐड्रेस प्रूफ या आईडेन्टिटी  प्रूफ दोनों में से किसी एक को अपडेट करना है।





● नीचे दिए गए Next के बटन को क्लिक करके हम अगले पेज में जाएंगे। जो इस तरह से खुलेगा यहां पर बताया गया कि किस तरह से कार्य करता है पहले चरण  में हमें अपने  पहचान के प्रमाण को अपडेट करना पड़ेगा और दूसरे चरण में पता के प्रमाण को अपडेट करना होगा । जहां पर भी हम Next के बटन को क्लिक करेंगे।



● Next के बटन को दबाने पर इस प्रकार से पेज खुलेगा।



जहां पर हमें सारी जानकारियों को मिला करके नीचे दिए गए आप्सन ” I verify that the above details are correct ” पर क्लिक करेंगे । और फिर Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

● यहां पर कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जिसमें हमें आईडेंटिटी यानी की पहचान का प्रूफ अपने अपने डॉक्यूमेंट को सिलेक्ट करना है और उस डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है।




अपलोड करने के बाद नीचे आने पर हमें कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा



इस पर आपको अपने पते का डॉक्यूमेंट को चुनकर नीचे अपलोड करना होगा। अपलोड करने के बाद टर्न एंड कंडीशन को सिलेक्ट करके सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे और फिर हमारे सामने कुछ इस तरह पेज खुलेगा हमें इस पर okay के बटन पर क्लिक करना होगा 




Okay  के बटन पर क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जिसमें आपको बताया गया है कि यह सर्विस फ्री ऑफ कॉस्ट है और उसकी आखिरी तारीख भी बताई गई है। जो कि 14/06/2023 बताई गई है ।
यहाँ हम Submit पर क्लिक करेंगे ।








● Submit पर क्लिक करने के बाद हमें इस प्रकार से पेज दिखाई देगा


● Download Aknowledge पर क्लिक करके हमें एक पावती मिलेगी जिसे डाउनलोड करके हम प्रिंट करके अपने पास रख सकते हैं


इस प्रकार आधार कार्ड में दस्तावेजों का अपडेट की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।
दोस्तों आपको यह जानकारी कैसी लगी हमने इस पोस्ट के द्वारा आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने की प्रक्रिया को बहुत ही आसान तरीके से बताया है हम आशा करते हैं आपको यह प्रक्रिया समझ आ गई होगी और आप स्वयं ही अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा आधार कार्ड में डॉक्यूमेंट अपडेट करने की प्रक्रिया को स्वयं ही कर सकेंगे। पोस्ट में आखरी तक बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।


Read More- Aadhar Card Me Mobile Number Kiase Link Kare

rkguptatech.in

हैलो दोस्तों👭👬👫 मेरा नाम राजन गुप्ता है || 😊 और मैं आपको इस Website में आनलाइन फार्म, रजिस्टर करना के बारे में फुल जानकारी देता हूँ.😊 🌹इसके अलावा मैं और भी Topic को कवर करता हूँ 🌹 जैसे :- App,Tech Update, Websites, CSC, Digital marketing, Adhar Card, Pancard,Ration Card, इत्यादि जानकारी आपको इस Websiteपर मिलती रहेगी 🌹

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button